Wednesday, August 19, 2020

फिशिंग अटैक क्या हैं और कैसे काम करता हैं

आज इंटरनेट पर सभी काम होने लगे हैं और इस में ऑनलाइन शॉपिंग, सोशल नेटवर्किंग साइट्स, और ऑनलाइन बैंकिंग आदि भी किया जाता हैं इन सभी में जितना फायदा हैं उतना नुकसान भी हैं फायदा तो आपको पता ही होगा इस लिये में आप को नुकसान के बारे में बतावुगा और इस से केसे बचा जाये बतावुगा।

इन्टरनेट के नुकसान क्या हैं ?

इन्टरनेट का नुकसान यह हैं की आप जब इन्टरनेट पे किसी इ-कॉमर्स वेबसाइट या जहा आप बैंक डिटेल्स डालते हैं वहा आप सावधानी नही रखते हैं तो जब आप पेमेंट करते हैं तो आप जो पासवर्ड और पेमेंट डिटेल्स डालते हैं वह फिशिंग अटैक करके आप जो भी इनफार्मेशन डालते हैं वह किसी और को पता चल जाती हैं और वह उस डिटेल्स का फायदा उठाते हैं और आपने जो क्रेडिट कार्ड या इन्टरनेट बैंकिंग पासवर्ड डाला हैं वह किसी और को पता चल जाता हैं।

फिशिंग अटैक क्या हैं और कैंसे काम करता हैं ?



फिशिंग अटैक एक हैकिंग का सिंपल तरीका हैं और जादा यूस किया जाता हैं इस को पहचान पाना आसान हैं। इस लिये इस में अदिख्तर उन्हें निशाना बनाया जाता हैं जिसे इन्टरनेट का ज्ञान कम हो और जादा नही समझता हो उन को जादा निशाना बनाया जाता हैं यह काम इस तरह किया जाता हैं की इस में एक वेब पेज बनाया जाता हैं जो बिलकुल्ल एक जैसा होता हैं जैसे फेसबुक का लॉग इन पेज हैं बिलकुल एक जैसा होता हैं इस में जो आप यूजर नाम और पासवर्ड डालते हैं वो सीदा हैकर के पास चला जाता हैं और आप को पता भी नही चलता हैं और आप का फेसबुक खता हैक हो जाता हैं इस को पहचान ने के लिये आप इस का वेबसाइट का लिंक चेक कर सकते हैं और https: लगा हो जैसे की https://www.facebook.com , https://www.facebook.com आप को इस का लिंक चेक करना हैं तो लिंक इस तरह हो सकता हैं www.facebookasd.com फिशिंग अटैक को पहचान इस तरह पहचाना जा सकता हैं। और आप इस से बच सकते हैं और जानकारी के लिये नीचें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

No comments:

Post a Comment