Wednesday, August 19, 2020

टीमव्यूअर : अपना कम्‍प्‍यूटर शेयर और कंट्रोल करें

बहुत बार ऐसा होता है कि आपको या आपके दोस्त के कम्‍प्‍यूटर में कोई समस्या आती है आप या आपके दोस्त को उस समस्या का हल पता होता है। पर वो कोई और जगह में रहता है और आप उस को फ़ोन पे बताते है पर उस को समज नही आता है और आप उससे कहते है कि आप कल उस का कम्प्यूटर सही करेगे।
पर में आज आपको एक एसे सॉफ्टवेर के बारे में जानकारी दुगा जिसकी मदत से आप किसे दुसरे कम्प्यूटर को कंट्रोल कर सकते है। (कही दूर रखे कम्प्यूटर लो भी कर सकते है) बस आपके पास इन्टरनेट होना चाहिये।

सॉफ्टवेयर का नाम ?

इस सॉफ्टवेयर का नाम टीमव्यूअर ( TeamViewer ) है। टीमव्यूअर डाउनलोड करने के लिये यहाँ क्लिक करे।

टीमव्यूअर सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल केसे करे ?

सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के बाद सेटअप फाइल को खोले।
सेटअप फाइल खुलने कें बाद। “Basic installation” और “Personal/Non-commercial use”सलेक्ट करले और “Accept – finish” पे क्लिक करें।

कंट्रोल किसी और को देना हो तो ?

कंट्रोल किसी और को देना हो तो आप को “id” और “password” देना है।
आप के सामने “Allow Remote Control” कॉलम में “Your ID” और “Password” के सामने जो नंबर दिखाई देगा। इन नंबर का प्रयोग करके दूर मौजूद कंप्यूटर पर बैठा व्यक्ति आपके कंप्यूटर को कंट्रोल कर सकता है। इन “ID” और “Password” को फोन, एसएमएस या ईमेल आदि के जरिए उन्हें बता दें। आपको बस इतना ही करना है। जैसे ही वह व्यक्ति अपने कंप्यूटर में मौजूद टीमव्यूअर में आपकी आईडी और पासवर्ड डालेगा, टीमव्यूअर का काम शुरू हो जाएगा और आपके कंप्यूटर का नियंत्रण (कंट्रोल) उनके पास चला जाएगा।

दूसरे कंप्यूटर को कंट्रोल करना हो तो ?

आपको यदि कोई और कंप्यूटर का कंट्रोल लेना होतो आप को ऐसा करने के लिए कहीं दूर मौजूद कंप्यूटर पर दिखाई गई आईडी और पासवर्ड पूछ लें।
अब आप अपने टीमव्यूअर पर “Control Remote Computer” कॉलम में जहां “Partner ID” पूछा जा रहा है, वहां वो आईडी लिखें और नीचे “Remote Control” रेडियो बटन पर क्लिक करें। अब “Connect to partner” बटन दबाएं। अब आपसे पासवर्ड पूछेगा अब आप पासवर्ड डाल दे।
आप देखेंगे कि आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर उस दुसरे कंप्यूटर की स्क्रीन आजायेगी, जिसे आप दूर से ऐक्सेस करना चाहते थे। अब आप जो कुछ भी कर रहे हैं (फाइल बनाना, कॉपी-पेस्ट, सॉफ्टवेयर चलाना, सेटिंग करना आदि) वह आपके कंप्यूटर पर नहीं, बल्कि उस दूर रखे कंप्यूटर पर घटित हो रहा है।

याद रखें:



आपके पास और दुसरे कंप्यूटर पर इन्टरनेट और एक जेसा सॉफ्टवेयर का वर्शन ( Version ) होना चाहिये।

No comments:

Post a Comment